10:07 Mon, Sep 30, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Sep 30, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

दुकानदार से 5000 रुपये रिश्वत लेते वेब पत्रकार विजिलेंस ब्यूरो द्वारा काबू, साथी पत्रकार हुआ फरार

PUBLISH DATE: 28-09-2024

चंडीगढ़: राज्य में भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने जालंधर के सोशल मीडिया वेब चैनल सिटी केसरी के मुख्य संपादक और करतार नगर, जालंधर के निवासी पवन वर्मा को 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों काबू किया है। अदालत ने उसे और पूछताछ के लिए एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। उल्लेखनीय है कि उसका साथी वेब पत्रकार मुनीष तोखी, जो जालंधर की एक सोशल मीडिया वेबसाइट पंजाब दैनिक न्यूज़ का संपादक है, फरार हो गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए राज्य विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि उक्त आरोपी को प्यारे लाल निवासी सूरज गंज पश्चिमी, जालंधर शहर द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है।



उन्होंने आगे जानकारी दी कि शिकायतकर्ता ने विजिलेंस ब्यूरो से संपर्क कर बताया कि वह किंगरा गाँव, सुदामा विहार, जालंधर में अपने प्लॉट पर एक वाणिज्यिक दुकान बना रहा है, लेकिन इस दुकान का नक्शा नगर निगम, जालंधर (एम.सी.जे.) से पास नहीं हुआ था। शिकायतकर्ता ने आगे बताया कि 24.09.2024 को सिटी केसरी मीडिया के पवन वर्मा और पंजाब दैनिक न्यूज़ के संपादक मुनीष तोखी नाम के दो व्यक्ति उसकी दुकान पर आए और उन्होंने मोबाइल फोन में निर्माणाधीन दुकान की तस्वीरें लीं और उसे अपनी दुकान पर काम बंद करने की धमकी दी, क्योंकि दुकान का नक्शा एम.सी.जे. द्वारा पास नहीं किया गया था।



प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी पवन वर्मा ने शिकायतकर्ता को आश्वासन दिया कि यदि वह 10,000 रुपये की रिश्वत देता है तो उसकी दुकान को नहीं गिराया जाएगा क्योंकि एम.सी.जे. अधिकारियों के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। आरोपी पवन वर्मा ने शिकायतकर्ता से 4000 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करने और बाकी 5000 रुपये बाद में देने को कहा। इसके बाद आरोपी पवन वर्मा ने शिकायतकर्ता और उसके पिता को फोन करके 9000 रुपये रिश्वत की मांग शुरू कर दी और शिकायतकर्ता ने दबाव में आकर 26.09.2024 को आरोपी पवन वर्मा के उक्त मोबाइल नंबर पर 4000 रुपये ट्रांसफर कर दिए। रिश्वत की राशि मिलते ही आरोपियों ने शिकायतकर्ता पर बाकी 5000 रुपये देने के लिए दबाव डाला।



प्रवक्ता ने बताया कि इस शिकायत की प्रारंभिक जांच के बाद विजिलेंस ब्यूरो की टीम ने जाल बिछाकर आरोपी पवन वर्मा को दो सरकारी गवाहों की उपस्थिति में शिकायतकर्ता से रिश्वत की दूसरी किश्त के रूप में 5000 रुपये लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने आगे बताया कि ब्यूरो द्वारा बिछाए गए इस जाल के दौरान आरोपी पवन वर्मा का साथी, पंजाब दैनिक न्यूज़ का संपादक मुनीष तोखी, मौके से फरार हो गया। इस संबंध में दोनों आरोपियों के खिलाफ विजिलेंस ब्यूरो के थाना जालंधर रेंज में भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है।



प्रवक्ता ने आगे बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी पवन वर्मा ने खुलासा किया कि उसने नगर निगम, जालंधर से स्वीकृत नक्शे नहीं मिलने पर इमारतों को एम.सी.जे. से गिराने की धमकी देकर फगवाड़ा के गिरीश कुमार से यूपीआई के माध्यम से 2500 रुपये और श्री चोपड़ा निवासी सोडल रोड, निकट काली माता मंदिर, जालंधर से नकद 5000 रुपये रिश्वत ली थी। विजिलेंस ब्यूरो द्वारा इन तथ्यों की गहराई से जांच की जाएगी कि क्या उक्त दोनों आरोपियों ने नगर निगम के अधिकारियों के नाम का दुरुपयोग कर अन्य व्यक्तियों से भी पैसे लिए हैं।