12:22 Tue, Sep 17, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Tue, Sep 17, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

डीसी दफ्तर जालंधर की विवादित महिला कलर्क पर एक बार फिर से दर्ज हुई F.I.R. !

PUBLISH DATE: 07-09-2024

लगातार दूसरी बार लगे करप्शन के गंभीर आराेप, पहले भी खा चुकी है जेल की हवा !


 


डीसी दफ्तर जालंधर में काम करने वाले कई कर्मचारियाें के ऊपर करप्शन के आराेप लगते रहे हैं। कई बार विजीलैंस विभाग ने यहां दबिश देकर कुछ काे रंगे हाथाें गिरफ्तार भी किया है। मगर इस समय एक महिला कलर्क पूरे ज़िले में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस महिला कलर्क का विवादाें के साथ चाेली-दामन का साथ बना हुआ है। हाल ही में जालंधर कमिशनरेट पुलिस के थाना नं 1 मे इसके खिलाफ IPC 1860 की धारा 420 एवं THE PREVENTION OF CORRUPTION ACT, 1988 की धारा 7 एवं 13 के अंर्तगर्त एक F.I.R. दर्ज की गई है। 


यहां यह बताने लायक है कि महिला कलर्क मीनू के खिलाफ यह पहली एफआईआर नहीं है, बल्कि साल 2023 में भी इसके खिलाफ थाना बस्ती बावा खेल में करप्शन एक्ट के तहत ही एक एफआईआर दर्ज की गई थी। और इस मामले में यह जेल की हवा भी खा चुकी है। 


क्या है मामला, कैसे और किसने लगाए आराेप, क्याें दर्ज हुई एफआईआर ?


इस बार जाे मामला सामने आया है उसमें डीसी दफ्तर के अंदर नौकरी दिलवाने की आड़ में 1 लाख 10 हज़ार रूपए की ठगी करने के गंभीर दाेष लगे हैं। शिकायतकर्ता रमन बैंस वासी गांव कंगणीवाल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया है, कि 2021 में उसके दोस्त साजन ने उसे अपनी रिश्तेदार मीनू से मिलवाया, जो जालंधर डीसी दफ्तर में बतौर क्लर्क तैनात है।


मीनू ने रमन से कहा कि उसकी दफ्तर में अच्छी पैंठ है। वह 1 लाख रूपये में उसे दफ्तर में Peon की नौकरी दिलवा देगी। जब उसने मीनू को बताया कि वह पांचवीं पास है, तो वह बोली कि उसका जीजा शिक्षा बोर्ड में काम करता है। वह उसका 12वीं का सर्टिफिकेट भी बनवा देगी।


शिकायतकर्ता रमन बैंस ने मीनू द्वारा दिए गए खाते मे 50,000 रूपये जमा करवा दिए। बाकि की रकम उसने दाे बार 30-30 हज़ार करे अपनी मां के गहने पर लोन लेकर जमा करवाई। मीनू कई महीनों तक कोई न कोई बहाना बना कर उसे बेवकूफ बनाती रही। इस दौरान रमन को पता चला कि मीनू ने कईयों से नौकरी दिलवाने की आड़ मे पैसे ऐंठे हुए है। रमन ने जब अपने पैसे वापिस मांगे तो मीनू आनाकानी करने लगी। जिसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी। पुलिस ने मामले की शुरूआती पड़ताल करके शिकायतकर्ता रमन बैंस के बयानाें के आधार पर मीनू वासी कबीर नगर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।


हालांकि कलर्क मीनू के करीबियाें का कहना है कि इस बार दर्ज की गई एफआईआर गलत है, क्याेंकि पिछले साल जाे एफआईआर दर्ज की गई थी, उसमें भी इस शिकायत का ज़िक्र था और एकही शिकायत काे लेकर दाे बार पर्चा दर्ज नहीं किया जा सकता। इसलिए वह पुलिस के पास एक बार दाेबारा से इसकी री-इन्वैस्टीगेशन के लिए एप्लीकेशन दायर करने जा रही है। 


गल्त काम करने की है इसे पुरानी आदत, किसी कानून का नहीं है काेई डर


डीसी दफ्तर जालंधर की महिला कलर्क मीनू काे गलत काम करने की काफी पुरानी आदत है। इसके खिलाफ एक नहीं बल्कि कई शिकायतें आती रही हैं। जिसमें करप्शन के मामलाें के साथ-साथ एक शाेरूम से कपड़े लेकर पैसे न देने, हाेटल में रहकर वहां का बिल अदा न करने, बैंक से लाेन लेकर पैसे वापिस न करने के मामले भी शामिल हैं। 


बार-बार करप्शन एवं गल्त काम करने से एक बात साफ हाे जाती है, कि इसे किसी कानून का काेई डर नहीं है। जिस वजह से यह लगातार कानून के खिलाफ जाकर काम करती जा रही है।


विवादों से घिरे होने के बाद भी पब्लिक डीलिंग वाली सीट पर तैनाती काे लेकर भी उठ रहे सवाल


डीसी दफ्तर जालंधर की महिला कलर्क मीनू जिसकी मौजूदा पाेस्टिंग बतौर रीडर तहसीलदार शाहकाेट थी, उसकी तैनाती को लेकर भी अब सवाल उठने शुरू हाे गए हैं। क्याेंकि पिछले लंबे समय से विवादाें के साथ घिरी रहने वाली और करप्शन के आराेपाें पर एफआईआर दर्ज हाेने के बाद अगर उसकी तैनाती पब्लिक डीलिंग वाली पाेस्ट पर हाेती है, ताे भ्रष्टाचार की आशंका बरकरार रहती है। 


एफसीआर के जाली हस्ताक्षर करके नियुक्ति पत्र जारी करने एवं तहसीलदार की रिकवरी के पैसे सरकारी खज़ाने में जमा न करवाने के आराेप भी इस महिला कलर्क के ऊपर लग चुके हैं। ऐसे में अगर इसे तहसीलदार के रीडर के पद पर तैनात किया गया है, ताे वहां भी यह सरकारी दस्तावेज़ाें के साथ छेड़छाड़ करे, ऐसी आशंका भी बनी रहती है। 


 


देखें कलर्क मीनू के खिलाफ पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर की कापी