06:54 Sat, Sep 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sat, Sep 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

DEADMAN CASE की आवाज़ से एक बार फिर से गूंजी जालंधर तहसील !

PUBLISH DATE: 26-09-2024

2 लाख लेकर सबकुछ जानते हुए कर दी मृत व्यक्ति की रजिस्ट्री, रिश्तेदार ने ही लगाए अधिकारी पर गंभीर आरोप !


जालंधर तहसील अपने अजीबोगरीब कारनामों को लेकर पूरे प्रदेश में अव्वल नंबर पर आती है। यहां अलग-अलग तरह के दस्तावेज़ रजिस्टर करने के उद्देश्य से बने सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों के अंदर पैसों के दम पर, ऊंची पहुंच व तगड़ी सैटिंग के चलते हर तरह का असंभव काम चुटकियां बजाते हुए हो जाता है। 



चाहे मौजूदा विधायक की माता की जगह किसी अन्य महिला को खड़ा करके जाली रजिस्ट्री करवाने का मामला हो, चाहे जाली एनओसी लगाकर सरकार को लाखों का चूना लगाने का मामला हो, चाहे मृत व्यक्ति को कागज़ों में जीवित दिखाकर सरेआम फर्जीवाड़ा करने का मामला हो, जालंधर के उक्त दफ्तरों में सब कुछ संभव है।




हाल ही में सरकारी रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया था, जिसको दबाने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाया जा रहा है। और दोषियों के खिलाफ कारवाई करने की जगह उन्हें क्लीन-चिट देकर शिकायतकर्ता को ही झूठा साबित करने की बहुत बड़ा साजिश को अंजाम दिया जा रहा है।



सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जालंधर की तहसील में ही कुछ समय पहले एक ऐसी रजिस्ट्री की गई, जिसमें मृत व्यक्ति को कागज़ों मे जीवित साबित करके एक जाली दस्तावेज़ रजिस्टर करके कुछ लोगों को बैनिफिट प्रदान किया गया। इस मामले की पोल उस समय खुली जब इस तरह से एक प्रकार की जाली रजिस्टरी करवाने वाले व्यक्तिके ही रिश्तेदार ने उसके खिलाफ मामले को उजागर कर दिया। उक्त रिश्तेदार का कहना है कि एक अधिकारी ने मामले की पूरी जानकारी होते हुए भी केवल पैसों के लालच में इस गल्त व गैर-कानूनी काम को अंजाम दे दिया। रिश्तेदार ने उक्त अधिकारी के ऊपर 2 लाख लेकर यह गलत काम करने का भी आरोप लगाया है। 



वैसे तो जालंधर में उच्च-अधिकारी अपने अधीन काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रति नरम रूख अख्तियार करते हैं और पिछले कुछ समय के दौरान सीधे-सीधे न्याय प्रक्रिया का मजाक उड़ाते हुए आरोपी अधिकारियों को ही उनकी अपनी जांच सौंप दी जाती है। इसलिए इस मामले का अंजाम क्या होगा यह तो आने वाला वक्त ही बेहतर बता पाएगा।