12:32 Tue, Sep 17, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Tue, Sep 17, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

ठग ट्रैवल एजैंट हुए दबंग व बेलगाम, अब एक महिला पुलिसकर्मी के भाई से की लाखाें की ठगी !

PUBLISH DATE: 07-09-2024

CM सिक्योरिटी में तैनात है महिला पुलिसकर्मी, UK VISA के नाम पर ठगे 14.30 लाख, पुलिस ने 2 ट्रैवल एजैंट किए गिरफ्तार !


 


पंजाब में ठग किस्म के ट्रैवल एजैंट इतने दबंग व बेलगाम हाे चुके हैं, कि इन्हें न ताे कानून का काेई भय शेष बचा है और न ही यह जेल जाने से डरते हैं। इनकाे ताे केवल अपनी काली कमाई से ही मतलब है और इसके लिए यह लाेग हर हद पार करने के लिए तैयार रहते हैं। आम जनता के साथ-साथ अब ठग किस्म के ट्रैवल एजैंट पुलिस कर्मियाें एवं उनके परिजनाें काे लूटने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। ऐसा प्रतीत हाेता है कि इनकाे खाकी वर्दी का काेई डर बाकी नहीं बचा है। जिसके चलते यह लाखाें रूपए की काली कमाई करके अपना धंधा जारी रखे हुए हैं।


इसी कड़ी में एक नया मामला सामने आया हैं जहां CM भगवंत सिंह मान की सुरक्षा में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी के भाई से लाखाें की ठगी की गई है।


क्या है मामला, कैसे आया सामने ?


प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजाब के लुधियाना (Ludhiana) में CM भगवंत सिंह मान (Bhagwant Singh Mann) की सुरक्षा में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी के भाई और भाभी से ठगी का मामला सामने आया है। विदेश (Abroad) भेजने के नाम पर ठग ट्रैवल एजैंट भाई-बहन ने महिला पुलिस कर्मी से लाखों रुपए ठगे हैं। सीएम सिक्योरिटी (CM Security) में तैनात महिला पुलिसकर्मी के अनुसार ठग ट्रैवल एजैंट (Travel Agent) ने उसके भाई और मां के लिए UK VISA की व्यवस्था करने के नाम पर 14.30 लाख रुपए की ठगी की थी। पुलिस ने ट्रैवल एजैंट से कुल 1.07 करोड़ रुपए नकद बरामद किए हैं। आरोप है कि ये रुपए उन्होंने लोगों को धोखा देकर कमाए थे।


जिस एजैंट न की ठगी, उसका लाईसैंस पहले ही हाे चुका था रद्द


गिरफ्तार आरोपियों की पहचान दुगरी फेज 1 की 38 वर्षीय वीनू मल्होत्रा ​​और उनके 39 वर्षीय भाई अमित मल्होत्रा ​​के रूप में हुई है। दोनों मॉडल टाउन के इश्मीत चौक के पास ग्लोबल वे इमिग्रेशन सर्विसेस (Globalway Immigration Services) के नाम से अपना इमिग्रेशन कारोबार चला रहे थे। कई शिकायतों के बाद जिला प्रशासन पहले ही फर्म का लाइसेंस रद्द कर चुका था।


शिकायतकर्ता का कहना है, कि आव्रजन फर्म ने उनके लिए इंग्लैंड का वीजा (England Visa) सुरक्षित करने के लिए 10 लाख रुपए के अग्रिम भुगतान के साथ 26 लाख रुपए की मांग की थी। उन्होंने इस साल फरवरी में आरटीजीएस के जरिए 10 लाख रुपए का भुगतान किया। हालांकि, जब वीज़ा पर अपडेट के लिए संपर्क किया गया तो कंपनी प्रक्रिया में देरी करती रही और बहाने बनाती रही। बाद में आरोपी ने पैसे लौटाने से इनकार कर दिया। पुलिस ने उन्हें शांत कराया और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। घटना के एक दिन बाद जिला प्रशासन ने उनके खिलाफ कई शिकायतों के बाद 13 अगस्त को फर्म का लाइसेंस रद्द कर दिया था।


क्या कहना है ADCP शुभम अग्रवाल का ?


ADCP शुभम अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री सुरक्षा में तैनात मोहाली फेज-8 की रवनीत कौर के बयान के बाद शिकायत दर्ज की गई थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि आरोपी ने यूके वीजा (UK VISA) की व्यवस्था करने के नाम पर उसके भाई जगदीप सिंह और उसकी पत्नी सुखवीर कौर से 14.30 लाख रुपए की ठगी की थी। ADCP अग्रवाल ने कहा कि मॉडल टाउन पुलिस ने आईपीसी की धारा 420 और धारा 24 के तहत शिकायत दर्ज की है। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपियों ने कई लोगों से उनकी मेहनत की कमाई को ठगा है। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 1.07 करोड़ रुपए नकद बरामद किए हैं।


मॉडल टाउन पुलिस स्टेशन की SHO सब-इंस्पेक्टर अवनीत कौर ने कहा कि आरोपी यह दावा करके लोगों को फंसाते थे कि वे उनके वीजा आने के बाद शुल्क लेंगे, लेकिन बाद में यह दावा करके उनसे पैसे वसूलते थे कि उनकी फाइलों में दस्तावेज अधूरे हैं।


महिला वीनू मल्होत्रा ​पर पहले से तीन मामले दर्ज है। इससे पहले 12 अगस्त को संगरूर के धूरी के हरदीप सिंह और उनकी पत्नी अमनदीप कौर इसी कंपनी पर 10 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए इश्मीत चौक के पास पानी की टंकी पर चढ़ गए थे।