01:49 Tue, Sep 17, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Tue, Sep 17, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

अगर बनाना है नया दफ्तर, शापिंग माल या फिर काेई इमारत लेनी हाेगी पुलिस से एन.ओ.सी !

PUBLISH DATE: 01-08-2024

सीपी स्वपन शर्मा ने जारी किया नया आदेश, शहर की बड़ी समस्या से जनता काे मिलेगी निजात


 


JALANDHAR POLICE CP SWAPAN SHARMA ORDER NOC FOR NEW CONSTRUCTION PUNJAB NEWS .... अगर आप अपना नया दफ्तर खाेलने का मन बना रहे हैं या फिर शहर में काेई शापिंग माल (SHOPPING MALL) बनाने का विचार कर रहे हैं ताे आपकाे एक सावधानी बरतनी हाेगी वर्ना आपका सपना केवल सपना ही बनकर रह जाएगा। नए प्रावधान के अनुसार अब किसी भी प्रकार के नए दफ्तर (OFFICE), शापिंग माल या इमारत (BUILDING) के लिए पुलिस प्रशासन (POLICE ADMNISTRATION) से एन.ओ.सी (N.O.C.) लेना अनिवार्य किया गया है।


क्या है नया प्रावधान, कैसे हाेगा लागू ?


जालंधर के कमिशनर पुलिस स्वप्न शर्मा (CP JALANDHAR SWAPAN SHARMA) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, कि अब से अगर नगर निगम की हद के अंदर शहर में काेई भी दफ्तर, शापिंग माल या फिर इमारत का निमार्ण किया जाता है ताे उस सूरत में उक्त व्यक्ति काे अपने दफ्तर, शापिंग माल या फिर इमारत में पार्किंग व्यवस्था, चौपहिया एवं दोपहिया वाहनाें की पार्किंग की समर्था काे दर्शाने वाला एक विस्तृत ले-आउट व साईट प्लान बनवाकर उसे पुलिस प्रशासन के पास जमा करवाना लाज़मी होगा। 


सीपी स्वप्न शर्मा ने अपने आदेश में बताया है कि रैस्टोरैंट, बार, हाेटल, मल्टीप्लैक्स, हस्पतालों द्वारा अपना आवेदन जमा करवाते समय बैठने की समर्था, कमराें एवं बैडाें की गिनती का ज़िक्र करना भी ज़रूरी हाेगा। उन्हाेंने कहा कि किसी भी इमारत के निर्माण एवं उसकी एन.ओ,सी. की प्रवानगी देने संबंधी सभी विभागों काे इस आदेश से अवगत करवा दिया गया है। जिसके लिए बाकायदा तौर पर एक पत्र भी जारी कर दिया गया है।


इस प्रावधान की क्यों पड़ी ज़रूरत, इससे कैसे और क्या हाेगा फायदा ?


पिछले लंबे समय से शहर के अंदर पार्किंग एवं ट्रैफिक की समस्या बेहद विकराल रूप धारण कर चुकी है। जिसके चलते आए दिन शहर में जगह-जगह भारी जाम वाली स्थिति देखने काे मिलती रहती है। इतना ही नहीं कई बार ताे इस कारण से आम जनता के बीच लड़ाई-झगड़े जैसा माहौल भी बन जाता है। अक्सर देखने में आता है कि पब्लिक प्लेस पर दफ्तराें, शापिंग माल्स, मल्टीप्लैक्स एवं विभिन्न व्यापारिक संस्थानाें के बाहर पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं है। जिससे आम जनता काे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 


जालंधर पुलिस ने शहर में जगह-जगह हुए अवैध कब्ज़ाें के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाने के पश्चात अब जनहित में इस मास्टर प्लान काे लागू करने का फैसला लिया है, ताकि सड़काें पर वाहनाें का आवागमन सुगम हाेने के साथ-साथ ट्रैफिक काे भी सुचारू ढंग से चलाया जा सके।