06:41 Sat, Sep 21, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sat, Sep 21, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

नगर निगम ने शुरू किया बड़ा एक्शन - शहर के मश्हूर BATH CASTLE काे जारी किया 1.58 कराेड़ जमा करवाने का नाेटिस

PUBLISH DATE: 20-09-2024

6 साल पहले एफीडैविट देने के बाद भी नहीं जमा करवाए थे पैसे, बकाया ने देने की सूरत में सील हाे सकता है पैलेस


 


 


प्रदेश सरकार के आदेशानुसार सरकारी खज़ाने काे चूना लगाने वालाें पर लगाम लगाने के उद्देश्य से पूरे पंजाब में एक विशेष मुहिम चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत नगर निगम  जालंधर (MUNICIPAL CORPORATION JALANDHAR) के कमिश्नर गौतम जैन (COMMISSIONER MCJ GAUTAM JAIN) के आदेशानुसार शहर के बड़े-बड़े डिफाल्टरों पर बिल्डिंग ब्रांच द्वारा सख्ती बरतते हुए बनती कारवाई आरंभ की गई है।


इसी के तहत नगर निगम ने नेशनल हाईवे (NATIONAL HIGHWAY) पर 56 कनाल जमीन में स्थित बाथ कैसल (Bath Castle) को 1.58 करोड़ रुपए का नोटिस (NOTICE) भेजा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बाथ कैसल के मालिकाें ने पिछले 6 साल से पैसे जमा नहीं करवाए हैं, जिसलिए उनकाे नाेटिस भेजकर पैसे जमा करवाने के लिए कहा गया है। नाेटिस के अनुसार बकाया राशी के ऊपर पिछले 6 साल का ब्याज (INTEREST) भी लगाया जाएगा। उक्त नोटिस बाथ कैसल (Bath Castle) को रेग्युलाइजेशन (REGULARISATION) करने के लिए भेजा गया है। शहर में बाथ कैसल के इलावा भी कई और पैलेस (PALACE) वाले हैं, जिन्हाेंने लंबे समय से नगर निगम काे बनती राशी जमा नहीं करवाई है, इसीलिए बाथ कैसल के साथ-साथ कई अन्य पैलेस मालिकों को नोटिस भेजने की भी तैयारी की जा रही है।


बाथ कैसल के मालिक ने एफीडेविट देकर भी नहीं जमा करवाए पैसे


साल 2017 में रेग्युलाइजेशन पालिसी आई थी, तब बाथ कैसल (Bath Castle) के मालिक ने एफीडेविट देकर कहा था, कि जाे भी फीस बनेगी, वह नगर निगम के खाते में जमा करवा देंगे। साल 2018 में बाथ कैसल (Bath Castle) के मालिक को नगर निगम ने 1,01,74,427 रुपए जमा करवाने के लिए नोटिस भेजा था। तब बाथ कैसल (Bath Castle) के मालिक ने इस रकम का 15% यानि कि 15,26,165 रुपए जनवरी 2018 में जमा करवा दिए थे। इसके बाद बाथ कैसल (Bath Castle) के मालिक ने नगर निगम के कमिश्नर को एक एफीडेविट दिया था, जिसमें लिखा गया था, कि बकाया 85% राशी वह 6 महीने के अंदर किश्तों में जमा करवा देंगे। मगर बकाया राशी आज तक जमा नहीं करवाई गई है। इसी कारण अब 6 साल के बाद बाथ कैसल (Bath Castle) फाइल खोलकर बकाया राशी जमा करवाने काे लेकर उन्हें 1.58 करोड़ रुपए का नोटिस भेजा गया है।


पैसा जमा नहीं करवाने की सूरत में सील हो सकता है पैलेस


नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि अगर बाथ कैसल (Bath Castle) के मालिक यह बकाया राशी जमा नहीं करवाते हैं तो उनके पैलेस को सील किया जा सकता है। यहां बताने लायक है, कि बाथ कैसल (Bath Castle) शहर का सबसे महंगे  मैरिज पैलेस में से एक है। यहां केंद्रीय मंत्री से लेकर राज्य की सत्ताधारी पार्टी के बड़े नेता और मंत्रियों के कार्यक्रम होते रहते हैं।


 


निगम के एटीपी काे रिश्वत के आराेप में पकड़वाने काे लेकर भी चर्चा में आए थे बाथ कैसल के मालिक


यहां यह भी बताने लायक है कि कुछ समय पहले नगर निगम के एक एटीपी रवि पंकज शर्मा एवं 2 अन्याें काे ट्रैप लगाकर रिश्वत के आराेपाें के चलते बाथ कैसल के मालिक ने ट्रैप लगवाकर पकड़वाया था। और उस समय इस ट्रैप काे धक्का-ट्रैप का नाम भी दिया गया था। क्याेंकि विजीलैंस द्वारा आराेपियाें काे बीएमसी चौक से पकड़ने के बाद सीधा बाथ कैसल ले जाया गया था। और कई घंटे बाद वहां से गिरफ्तारी दर्ज की गई थी। उक्त मामला फिल्हाल माननीय अदालत में विचाराधीन है। 


सूत्राें के अनुसार उक्त ट्रैप काे निगम के बकाया न जमा करवाने के साथ भी जाेड़कर देखा जा रहा है। क्याेंकि जिस समय उक्त ट्रैप लगा था, उस समय बाथ कैसल के मालिक निगम के बड़े डिफाल्टराें की सूची में थे।