06:20 Sun, Sep 08, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Sep 08, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

आरपीओ अनूप सिंह की ज़मानत याचिका सीबीआई काेर्ट द्वारा की गई रद्द, पढ़ें

PUBLISH DATE: 12-07-2024

REGIONAL PASSPORT OFFICE RPO ANUP SINGH CBI COURT BAIL REJECTED BIG PUNJAB NEWS ....   जालंधर के पासपाेर्ट दफ्तर (JALANDHAR PASSPORT OFFICE)  में गत फरवरी काे सीबीआई (CBI) द्वारा की गई रेड (RAID) में गिरफ्तार (ARRESTED) किए गए आरपीओ अनूप सिंह (RPO ANOOP SINGH) काे सीबीआई काेर्ट (CBI COURT)  ने ज़मानत (BAIL) देने से इंकार कर दिया है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीआई काेर्ट में आरेपी अनूप सिंह के वकील की तरफ से कुछ समय उनकी ज़मानत अर्ज़ी काे लेकर बहस की गई, मगर जब माननीय काेर्ट द्वारा ज़मानत देने पर काेई बात न बनती देख उनकी तरफ से ज़मानत अर्ज़ी वापिस ले ली गई। जिसके उपरांत अनूप सिंह की ज़मानत याचिका खारिज कर दी गई। 



पढ़े सीबीआई काेर्ट द्वारा जारी आदेश की कापी




क्या है मामला क्यों हुई थी गिरफ्तारी ?


इसी साल फरवरी महीने में जालंधर के पासपोर्ट रीजनल ऑफिस में केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) द्वारा एक सर्च अभियान (रेड) चलाया गया। जिस दौरान CBI ने रीजनल पासपोर्ट अधिकारी, जालंधर ‘अनूप सिंह’ सहित 2 सहायक पासपोर्ट अधिकारियाें काे गिरफ्तार किया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने एक शिकायत पर पासपोर्ट जारी करने से संबंधित रिश्वत मामले में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, जालंधर के 3 अधिकारियों को गिरफ्तार किया था, जिनमें एक क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) अनूप सिंह और 2 सहायक पासपोर्ट अधिकारी (एपीओ) शामिल हैं।


CBI ने एक शिकायत पर क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, जालंधर के एक सहायक पासपोर्ट अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। जिसमें यह आरोप लगाया गया था, कि शिकायतकर्ता ने अपनी पोती और पोते के संबंध में नए पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। जब शिकायतकर्ता उक्त दोनों पासपोर्ट की स्थिति की जांच करने के लिए आरोपी एपीओ से मिला, तो आरोपी ने कथित तौर पर पासपोर्ट जारी करने के बदले 25,000 रुपए की रिश्वत की मांग की थी। यह भी आरोप लगाया गया था, कि आरोपी ने शिकायतकर्ता को बताया था कि रिश्वत की राशि आरपीओ और एक अन्य एपीओ के निर्देश पर स्वीकार की गई थी और इसे उनके बीच साझा किया गया था।


इसके बाद सीबीआई ने बेहद सुनियोजित तरीके से जाल बिछाया और आरोपी एपीओ काे 25 हज़ार रूपए की रिश्वत मांगते एवं स्वीकार करते हुए रंगे हाथाें गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद क्षेत्रीय पासपाेर्ट दफ्तर से एक और एपीओ काे भी गिरफ्तर किया गया था। इसके साथ ही आरपीओ अनूप सिंह काे भी बाद में गिरफ्तार करके उनके घर की तलाशी ली गई थी, जिसमें बड़ी गिनती में दस्तावेज़ एवं कैश भी बरामद हुआ था।