09:33 Sat, Jul 27, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sat, Jul 27, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

आब्जर्वरों ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आदर्श चुनाव संहिता को सख़्ती से लागू करने पर दिया ज़ोर

PUBLISH DATE: 16-05-2024

अधिकारियों को निर्विघ्न लोक सभा चुनाव करवाने के लिए विश्वास बहाली के लिए प्रयत्न बढ़ाने को कहा



ज़िला चुनाव अधिकारी ने उचित ढंग से मतदान करवाने का दिलाया विश्वास, कहा पहले ही सभी प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे पुलिस कमिश्नर और एस.एस.पी. ने सुरक्षा प्रबंधों संबंधी दी जानकारी- 82 प्रतिशत हथियार जमा करवाए


जालंधर, 16 मई



जालंधर लोक सभा चुनाव- 2024 के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त  पुलिस आब्जर्वर सतीश कुमार गजभीए और खर्चा आब्जर्वर माधव देशमुख ने अधिकारियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान यकीनी बनाने के लिए आदर्श चुनाव संहिता को सख़्ती से लागू करने के लिए कहा। 


ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिशनर डा. हिमांशु अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा और एस.एस.पी.जालंधर ( देहाती) अंकुर गुप्ता सहित बैठक की अध्यक्षता करते हुए आब्जर्वरों ने ज़िला प्रशासन द्वारा किए प्रबंधों विशेषकर सुरक्षा इंतजाम का जायज़ा लिया।



 
अधिकारियों को संबोधन करते हुए उन्होंने कहा कि आज़ाद और निष्पक्ष/ शांतमयी वोटिंग सेहतंमद लोकतंत्र का आधार है, जिसको हर कीमत पर यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि नगदी और शराब के ग़ैर- कानूनी परवाह को रोकने के लिए टीमें पूरी तरह चौकस रहे। ज़िला प्रशासन द्वारा किए प्रबंधों पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों में विश्वास बहाली के लिए प्रयास बढ़ाए जाएँ जिससे लोग बिना किसी डर, भय के मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।
 
खर्चा आब्जर्वर ने एफ.एस.टी. और एस.एस.टी. टीमें को ऐसे क्षेत्रों, जिन की पहचान खर्च किए पक्ष से संवेदनशील क्षेत्रों के तौर पर हुई है, में और ज्यादा चौकस रहने के लिए कहा। इसके इलावा अलग- अलग टीमों के साथ- साथ मुख्य दफ़्तर के साथ बढिया तालमेल को यकीनी बनाने के लिए भी कहा।
 
ज़िला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों सम्बन्धित आब्ज़र्वर को जानकारी देते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी डा. अग्रवाल ने बताया कि जालंधर लोक सभा चुनाव आज़ाद,निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा पुख़्ता प्रबंध किए गए है, जहाँ 1951 पोलिंग बूथों पर 16 लाख से अधिक वोटर मतदान कर सकेंगे। 


उन्होंने यह भी बताया कि वलनरेबल क्षेत्रों की पहचान, चुनाव स्टाफ की रैंडमाईज़ेशन, एफ.एस.टी., वी.वी.टी. और अन्य टीमों की तैनाती आदि के प्रबंध पहले ही किए जा चुके है। 


इसके इलावा ज़िला चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि गड़बड़ी पैदा करने वाले व्यक्तियों पर तीखी नज़र रखने के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने पुलिस हमरुतबा अधिकारियों के साथ पूरे तालमेल के साथ काम कर रहे है। 


पुलिस कमिश्नर और एस.एस.पी. ने बताया कि सुरक्षा के सभी प्रबंध किए गए है, जिसके अंतर्गत रोकथाम सम्बन्धित कार्यवाहियों, फोर्स की तैनाती और 19 अंतर-ज़िला नाके लगाने के इलावा 82 प्रतिशत हथियार जमा करवाए जा चुके है। उन्होंने यह भी बताया कि संचार योजनाएँ लागू करने के साथ- साथ क्विक रिस्पांस टीमें ( क्यू.आर.टी.) तैनात की गई है। 


बैठक में अतिरिक्त ज़िला चुनाव अधिकारी मेजर डा. अमित महाजन, ज्वाईंट पुलिस कमिश्नर संदीप शर्मा, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह और लखविन्दर सिंह, सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी-कम-एस.डी.एमज़, डी.एस.पी. आदि भी मौजूद थे। 


कैप्शन: पुलिस आब्जर्वर सतीश कुमार गजभीए और खर्चा आब्जर्वर माधव देशमुख ज़िला चुनाव अधिकारी डा. हिमांशु अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा और एस.एस.पी. जलंधर ( देहाती) अंकुर गुप्ता और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए।