11:07 Mon, Jul 22, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Jul 22, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

बंग्लादेशी लोगों को मिलेगी भारत में इलाज की सुविधा, पीएम मोदी ने किया एलान

PUBLISH DATE: 22-06-2024

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद ई-मेडिकल वीजा सुविधा जारी करने का बड़ा एेलान कर दिया है। अब जल्द ही बांग्लादेश से आने वाले लोगों को भारत में इलाज की सुविधा मिलने वाली है। भारत और बांग्लादेश ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया।


शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत बांग्लादेश से इलाज के लिए आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा। इसके अलावा बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने की पहल की है। पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं।



ये परियोजनाएं पहले से जारी 
दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है। पिछले एक साल में हमने मिलकर लोक कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं। 
भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज सफलतापूर्वक चल रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर मैत्री पाइपलाइन पूरी हो गई है। भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग का पहला उदाहरण है। सिर्फ एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है।