09:00 Fri, Oct 18, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Fri, Oct 18, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

जालंधर रीजनल कमिश्नर ने दी पी.एफ. की तीन योजनाओं पर विस्तृत जानकारी

PUBLISH DATE: 15-10-2024

न्यूज डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय कार्यालय, जालंधर रीजनल कमिश्नर पंकज कुमार ने प्रतिष्टनों के प्रतिनिधियों को केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित तीन नई कर्मचारी-लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाओं की जानकारी दी। मीटिंग मे प्रतिष्टनों के प्रतिनिधियों से प्रस्तावित योजनाओं के बारे मे सुझाव मांगे गए ताकि इन योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया जा सके । गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 2024 के बजट मे पी. एफ. ऑफिस के लिए तीन नई कर्मचारी-लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की थी । जिनका विवरण इस प्रकार है ।



योजना A : इस योजना के अनुसार पहली बार ई.पी.एफ. मे शामिल  होने वाले सदस्य जिनकी मासिक वेतन 1 लाख रुपये से कम है, को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए न्यूनतम 12 महीने की नौकरी की स्थिरता आवश्यक है और लाभ के रूप में एक महीने का  वेतन तक 15,000 रुपये तक दिए जाएंगे । इस योजना की अवधि तीन वर्ष होगी।


योजना B : यह योजना विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन से संबंधित है।यह योजना पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों मासिक वेतन 1 लाख रुपये से कम है,को रोजगार मे  प्रोत्साहित करेगी। इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों को 25,000 रुपये तक के वेतन पर विभिन्न प्रतिशत में सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए न्यूनतम 12 महीने की नौकरी की स्थिरता आवश्यक है और इस योजना की अवधि छ वर्ष होगी।


योजना C : यह योजना नियोक्ताओं को सहायता देने से संबंधित है जिसमे 1 लाख रुपये से कम वेतन पाने वाले लोगों के लिए सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार पर ध्यान केंद्रित करेगी।यह योजना संस्थानों को नए रोजगार के सृजन में योगदान करने और पूर्व कर्मचारियों की पुनः भर्ती को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।इस योजना के पात्रता के लिए जिन संस्थानों के 50 से कम कर्मचारी है उनको कमे से कम दो नए कर्मचारी रखने होंगे और जहा 50 से अधिक कर्मचारी है वहा कम से कम पाँच नए कर्मचारी रखने होंगे। सरकार प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के लिए ईपीएफओ अंशदान के लिए नियोक्ताओं को दो साल तक 3000 रुपये प्रति माह तक की प्रतिपूर्ति करेगी।इस योजना की अवधि नए कर्मचारिओ के हिसाब से चार या छ वर्ष होगी।



रीजनल कमिश्नर श्री पंकज कुमार ने इस मीटिंग का उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए सुझाव प्राप्त करना और श्रमिकों के कल्याण को सुनिश्चित करना था।इस अवसर पर रीजनल कमिश्नरजशनदीप कौर और पंकज सरपाल उपस्थित थे ।