10:00 Sat, May 18, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sat, May 18, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

इनोसेंट हार्ट्स में मनाया गया 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे'

PUBLISH DATE: 08-05-2024

इनोसेंट हार्ट्स में मनाया गया 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे'



इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे' मनाया गया, जिसका उद्देश्य बच्चों के मन में समाज-सेवा का जज़्बा पैदा करना है। इस अवसर पर बच्चों से फर्स्ट एड किट तैयार करवाई गई, जिसमें प्राथमिक चिकित्सा का सारा सामान जैसे कैंची, पतली पटियाँ, चिपकने वाली टेप, थर्मामीटर, तिकोनी बैंडेज आदि रखा गया‌ तथा आवश्यकता पड़ने पर कैसे इन्हें प्रयोग में लाया जाए- यह भी बताया गया।


इस अवसर पर इनोसेंट हार्ट्स स्कूल के एल्युमिनी, एमरजैंसी डिपार्टमेंट के डॉक्टर रणधीर ने अपनी टीम के साथ इनोसेंट हार्ट्स नूरपुर का दौरा किया। उन्होंने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया कि मरीज तक कोई भी चिकित्सा सहायता पहुँचाने से पहले वह किसी की भी जान कैसे बचा सकते हैं ? सैशन की शुरुआत 'विश्व रेडक्रॉस दिवस 2024 के थीम 'आई गिव विद जॉय, एंड द जॉय गिव इज अ रिवार्ड' के तहत प्रभावशाली नुक्कड़ नाटिका के साथ की गई।



तत्पश्चात पिछले 10 वर्षों से बीएलएस (बेसिक लाइफ सुपोर्ट) में प्रशिक्षित श्री विक्रम ने विद्यार्थियों को डेमोंसट्रेशन के साथ प्रेजेंटेशन दिया गया कि किस प्रकार मरीज को रिकवरी पोजीशन में ले जाना चाहिए। इसके बाद विद्यार्थियों के लिए प्रश्नोत्तर सत्र आयोजित किया गया। कक्षाओं में विज्ञान की अध्यापिकाओं ने बच्चों को बताया कि हेनरी डुनेंट की जयंती पर 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे' मनाया जाता है। जिस तरह रेड क्रॉस संस्था के स्वयंसेवक नि:स्वार्थ भावना से विभिन्न आपदाओं में निरंतर अपनी सेवाएँ देते रहते हैं, उसी प्रकार हमें भी मानव-कल्याण और परोपकार हेतु अपने-अपने स्तर पर जरूरतमंदों की सहायता करनी चाहिए।