08:37 Wed, Apr 17, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Wed, Apr 17, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

UPSC success story: IIT स्नातक ने IAS परीक्षा पास करने के लिए दे दिया नौकरी से इस्तीफा, जानें क्यों?

PUBLISH DATE: 23-03-2024

UPSC success story: कनिष्क कटारिया ने 2019 यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की। आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि उन्होंने अपनी उच्च वेतन वाली नौकरी छोड़ दी जो उन्हें आईआईटी मुंबई से स्नातक करने के बाद मिली थी।


राजस्थान के कोटा में जन्मे और पले-बढ़े कनिष्क कटारिया अपने स्कूल के दिनों में हमेशा अध्ययनशील थे। कोटा के सेंट पॉल सेकेंडरी स्कूल में अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद कटारिया ने 2010 के आईआईटी जेईई में 44वीं रैंक हासिल की। ​​उन्होंने आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस में बीटेक पूरा किया।


कटारिया को सैमसंग ने दक्षिण कोरिया में डेटा वैज्ञानिक के रूप में नियुक्त किया था। फिर उन्होंने बेंगलुरु में एक अमेरिकी स्टार्ट अप व्यवसाय की ओर रुख किया। उन्हें स्टार्ट-अप कंपनी में अच्छा वेतन मिल रहा था। हालाँकि, उनकी महत्वाकांक्षा यूपीएससी परीक्षा पास करने और सिविल सेवा अधिकारी बनने की थी।


दिल्ली के एक केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, कटारिया ने राजस्थान में अपने गृहनगर कोटा में अकेले ही अध्ययन किया। उन्होंने 2019 की यूपीएससी परीक्षा में देश में पहली रैंक हासिल करके सभी को चौंका दिया। कटारिया एक आईएएस अधिकारी होने के अलावा खेल से भी प्यार करते हैं और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का शौक रखते हैं।