08:03 Wed, Apr 17, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Wed, Apr 17, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Vikas Divyakirti views: नौकरी करें या बिजनेस, पूर्व आईएएस विकास दिव्यकीर्ति ने बताई गहरी बातें

PUBLISH DATE: 23-03-2024

IAS Vikas Divyakirti views: बड़े होने पर, हमसे कहा जाता है कि खूब मेहनत से पढ़ाई करो और एक अच्छी डिग्री हासिल करो जिससे अच्छी नौकरी सुनिश्चित होगी और बदले में बेहतर जीवन मिलेगा। बढ़ते दिनों में अधिकांश भारतीयों की यही मानसिकता है। यह विश्वास प्रणाली सदैव से चली आ रही है।


हालाँकि, क्या आपने कभी खुद से पूछा है: 'क्या होगा अगर मैं एक उद्यमी बन जाऊं और अपना मालिक खुद बन जाऊं?'


यह समझ में आता है कि बिना किसी पारिवारिक पृष्ठभूमि और पैतृक संपत्ति के, एक नया व्यवसाय शुरू करना वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। लेकिन, सोशल मीडिया, ऑनलाइन रिटेल स्टोर, ऑनलाइन सेलिंग और ऑनलाइन बिजनेस के उभरने से कोई भी बहुत कुछ कर सकता है।


यदि आप अपनी नियमित 9 से 5 की नौकरी छोड़कर उद्यमी बनने के अपने सपने को पूरा करने के इच्छुक हैं, तो यहां आईएएस कोच विकास दिव्यकीर्ति का एक विशेष संदेश है।



दिव्यकीर्ति जी ने अपने संदेश में कहा, “आज आप ढाई लाख रुपये कमाते हैं, लेकिन आपका बच्चा फिर से 30 हजार से शुरू करेगा। पूरी संघर्ष वैसी की वैसी करेगा (आज, आप 1.5 लाख रुपये कमा रहे हैं, लेकिन आपका बच्चा 30,000 रुपये से शुरू करेगा। उन्हें संघर्ष करना होगा और शून्य से शुरू करना होगा)।”


“लेकिन अगर आप उद्यमी होते तो आपका बच्चा वहां से शुरू करता जहां अपना चोदा है। और पूरी एक पीढ़ी की मेहनत आपको अतिरिक्त मिलेगी जो नौकरी में नहीं मिलेगी (लेकिन, यदि आप एक उद्यमी होते, तो आपका बच्चा वहीं से शुरू करता जहां आपने छोड़ा था। वह एक पीढ़ी की संपत्ति जमा करेगा),'' उन्होंने कहा।


उन्होंने आगे कहा, "इसली नौकरी अच्छी है, पर इतनी भी अच्छी नहीं है कि, उसके लिए पागल हो जाना है।"


दिव्यकीर्ति का यह खूबसूरत संदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और नेटिज़न्स भी उनकी राय से सहमत हैं।