07:38 Wed, Apr 17, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Wed, Apr 17, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Neha Banerjee: कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ किया UPSC क्रैक, IAS नेहा बनर्जी ने पहले प्रयास में पाई सफलता

PUBLISH DATE: 01-04-2024

IAS Neha Banerjee: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के क्षेत्र में, जहां दृढ़ संकल्प के साथ अथक प्रयास मिलते हैं, कोलकाता की नेहा बनर्जी एक चमकदार उदाहरण के रूप में खड़ी हैं। उनकी यात्रा इस बात का उदाहरण देती है कि अटूट दृढ़ संकल्प, सावधानीपूर्वक तैयारी और संसाधनों के रणनीतिक उपयोग के साथ, इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में आने वाली चुनौतियों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं, जो भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।


Neha Banerjee IAS (@NehaBanerjeeIIT) / X


1995 में जन्मी नेहा ने अपनी शैक्षणिक यात्रा साउथ पॉइंट हाई स्कूल, कोलकाता से शुरू की। उत्कृष्टता के लिए उनकी खोज ने उन्हें आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफल होने के लिए प्रेरित किया, और आईआईटी खड़गपुर में एक स्थान हासिल किया, जहां उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की।


Untold KGP Stories- Neha Banerjee | by Students Branding and Relations Cell  IIT Kharagpur | Medium


एडोब में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में दो साल तक काम करने के बाद, चुनौतियों से घबराए बिना, नेहा ने पूर्णकालिक नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी की दुनिया में कदम रखा। घटनाओं के एक उल्लेखनीय मोड़ में, उन्होंने न केवल कठिन यात्रा को स्वीकार किया, बल्कि 2020 में अपने पहले प्रयास में 20 की प्रभावशाली अखिल भारतीय रैंक हासिल करके उस पर विजय प्राप्त की।


पिता के देहांत के बाद नौकरी कर पढाई जारी रखी, पहले IIT फिर पहली प्रयास में  UPSC निकाल IAS बनी


नेहा की रणनीतिक तैयारी में कोचिंग सेंटरों पर मॉक इंटरव्यू और ऑनलाइन संसाधनों, विशेषकर यूट्यूब का लाभ उठाना शामिल था। 19 फरवरी, 2020 को आयोजित उनका यूपीएससी साक्षात्कार 35 मिनट से अधिक समय तक चला, जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) में उनकी भागीदारी और बोलने की स्वतंत्रता और सिविल सेवा जिम्मेदारियों पर चर्चा जैसे विविध विषयों को शामिल किया गया।आज, पश्चिम बंगाल कैडर में एक आईएएस अधिकारी के रूप में, नेहा बनर्जी एक प्रेरणा बनी हुई हैं, जो इंस्टाग्राम पर अपने 75,000 फॉलोअर्स के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं।