01:36 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

Female doctors become IAS: यूपीएससी क्रैक कर आईएएस अधिकारी बन गई ये महिला डॉक्टर, 5वें नंबर वाली है तो बला की खूबसूरत

PUBLISH DATE: 23-03-2024

Female doctors become IAS officers: यूपीएससी सीएसई दुनिया की सबसे कठिन भर्ती परीक्षाओं में से एक है। उम्मीदवार अध्ययन और कड़ी मेहनत के लिए वर्षों समर्पित करते हैं। कुछ उम्मीदवार परीक्षा में सफल होने के लिए फ़ील्ड भी बदल लेते हैं। यहां उन महिला आईएएस अधिकारियों की सूची दी गई है जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की।


 


डॉ. अक्षिता गुप्ता पंजाब के अंबाला की रहने वाली हैं। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 69वीं रैंक के साथ सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की।


 


 


IAS Akshita Gupta: अस्‍पताल में UPSC की तैयारी करके 1st अटेम्प्ट में डॉक्‍टर  से आईएएस बनीं अक्षिता गुप्‍ता | Dr Akshita Gupta became IAS in 1st attempt  by UPSC preparing in hospital -


 


डॉ. अंशू प्रिया ने 2021 में अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 16 हासिल की। ​​वह पहली बार 2019 में परीक्षा में शामिल हुईं, लेकिन प्रीलिम्स भी पास नहीं कर सकीं, जो यूपीएससी परीक्षा का पहला चरण है। दूसरे प्रयास में भी उन्हें सफलता नहीं मिल सकी. उन्होंने 2021 में परीक्षा पास की और AIR 16 हासिल की।


 



डॉ स्नेहा अग्रवाल


Dr Sneha Agarwal


 


 


2009 में एम्स, नई दिल्ली से स्नातक। वह 2010 में यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुईं और एआईआर 305 के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। अपने परिणाम से असंतुष्ट, वह 2011 में फिर से सीएसई के लिए उपस्थित हुईं और इस बार उन्होंने एआईआर 1 हासिल किया। वह वर्तमान में नगर निगम के आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं। पंजाब में लुधियाना.


 



डॉ. अर्तिका शुक्ला


Dr Artika Shukla


अर्तिका शुक्ला ने दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है। वह 2015 में यूपीएससी के लिए उपस्थित हुईं और अपने पहले ही प्रयास में अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 4 के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। उसी वर्ष, आईएएस अधिकारी टीना डाबी ने भी एआईआर 1 के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की, उसके बाद अतहर आमिर खान थे। एआईआर 2 के साथ, और जसमीत सिंह एआईआर 3 के साथ।


 


 


 


डॉ. रेनू राज


Dr Renu Raj
 


 


डॉ. रेनू राज के पास कोट्टायम के सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री है। उन्होंने अपने पहले प्रयास में एआईआर 2 के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की। श्रीराम वेंकटरमन, जो यूपीएससी से रैंक रखते हैं, से शादी करने के बाद रेनू राज वर्तमान में केरल में अलाप्पुझा के जिला कलेक्टर के रूप में कार्यरत हैं।