07:04 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Tapasya Parihar: किसान की बेटी ने किया UPSC क्रैक, IAS तपस्या परिहार की कहानी रोचक है

PUBLISH DATE: 28-03-2024

IAS Tapasya Parihar: एक सिविल सेवक, विशेष रूप से एक आईएएस अधिकारी बनना कई यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक सपना है। हालाँकि, केवल कुछ ही लोग इस सपने को हासिल करने में सफल हो पाते हैं क्योंकि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। 


Success story of ias tapasya parihar upsc exam self study tips for sarkari  naukri - Success Story: पिता किसान, पति IFS, बिना कोचिंग के IAS बनीं तपस्या  परिहार – News18 हिंदी


लेकिन कड़ी मेहनत और सही रणनीति से कोई भी इसमें सफल हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताएंगे जो शुरुआत में परीक्षा पास करने में असफल रहा, लेकिन बाद में उसने इसमें सफलता हासिल की। इनका नाम है आईएएस तपस्या परिहार. लेकिन तपस्या परिहार कौन है?


IAS Tapasya Parihar Success Story AIR 23 UPSC CSE 2017 | IAS ने बताया UPSC  परीक्षा में सफल होने का तरीका, कहा- पढ़ाई के साथ-साथ ये काम करते रहें


तपस्या परिहार मध्य प्रदेश कैडर की 2018 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 2017 में अपने दूसरे प्रयास में अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 23 के साथ यूपीएससी सीएसई परीक्षा उत्तीर्ण की। अपने पहले प्रयास में वह यूपीएससी प्रीलिम्स क्लियर नहीं कर पाईं.


Tapasya Parihar Success Story: Daughter of a farmer from gets 23rd rank in  UPSC Exam | Success Story: कोचिंग लेने के बाद Tapasya Parihar को मिली  असफलता तो सेल्फ स्टडी पर किया फोकस, किसान की बेटी ऐसे बनी IAS | Hindi News,


आईएएस तपस्या मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की। उन्होंने पुणे में इंडियन लॉ सोसाइटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की। फिर उन्होंने यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। तैयारी के लिए वह एक कोचिंग में शामिल हुईं लेकिन अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स भी पास नहीं कर सकीं।
लेकिन अपनी निरंतरता और कड़ी मेहनत के साथ, उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और 2017 में AIR 23 के साथ हाई-प्रोफाइल परीक्षा पास की। उनके पिता एक किसान हैं। आईएएस परिहार का विवाह आईएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से हुआ, जिन्हें शुरुआत में तमिलनाडु कैडर आवंटित किया गया था। लेकिन शादी के बाद उन्होंने अपनी पत्नी के साथ रहने के लिए मध्य प्रदेश कैडर में ट्रांसफर ले लिया। दोनों की मुलाकात मसूरी के एलबीएसएनएए में आईएएस ट्रेनिंग के दौरान हुई थी।