03:47 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Kasturi Panda: कस्तूरी पांडा से बिना किसी कोचिंग क्रैक किया UPSC,  माता-पिता का नाम किया रोशन

PUBLISH DATE: 28-03-2024

IAS Kasturi Panda: यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अधिक दृढ़ता, दृढ़ संकल्प और वर्षों की तैयारी की आवश्यकता होती है। प्रतिष्ठित परीक्षा में सफल होने के लिए हजारों अभ्यर्थी सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय कोचिंग संस्थानों में कोचिंग के लिए लाखों रुपये खर्च करते हैं।


Success Story: बिना कोचिंग के कस्तूरी बनीं IAS, यूपीएससी एग्जाम में पाए  1006 नंबर, जानें क्या है सक्सेस मंत्र - success story ias kasturi panda upsc  cse 2022 air 67 rank without


कई छात्र वर्षों तक तैयारी करने और कोचिंग संस्थानों में जाने के बाद भी सिविल सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं। हालांकि, ओडिशा की आईएएस कस्तूरी पांडा ने बिना किसी कोचिंग के इस प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता हासिल की। उन्होंने उत्कृष्ट AIR-67 हासिल किया और राज्य का नाम रोशन किया।


Success Story: बिना कोचिंग के कस्तूरी बनीं IAS, यूपीएससी एग्जाम में पाए  1006 नंबर, जानें क्या है सक्सेस मंत्र - success story ias kasturi panda upsc  cse 2022 air 67 rank without


एनआईटी राउरकेला से कंप्यूटर में बी.टेक पूरा करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया। उम्मीदवारों के लिए एक सुझाव में, कस्तूरी का मानना ​​है कि यूपीएससी पाठ्यक्रम को स्मार्ट अध्ययन पद्धति का उपयोग करके कवर किया जाना चाहिए।


Kasturi Panda (@KasturiP2023) / X


वह अभ्यर्थियों को नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक बुनियादी सिद्धांतों का गहन अध्ययन करने की सलाह देती हैं। उन्होंने घर पर ही पढ़ाई की और स्व-अध्ययन, लेखन और हर दिन अभ्यास पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। उनकी रणनीति 100 या उससे अधिक अंक के लिए 90-94 प्रश्नों को दो घंटे में पूरा करने की थी।


Kasturi Panda Biography, Age, UPSC Marksheet, Rank, Optional Subject,  Preparation Strategy - IAS Bio
अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ, कस्तूरी ने 2022 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी, सीएसई) में 67वां स्थान हासिल किया। उन्होंने लिखित परीक्षा में कुल 1006 अंक, 822 अंक प्राप्त किए और बिना किसी कोचिंग के आईएएस अधिकारी पद तक पहुंच गईं।