08:45 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IRS Shraddha Joshi: संघर्ष के दिनों में IPS मनोज कुमार शर्मा का दिया साथ, औऱ फिर खुद भी बन गई IRS अधिकारी

PUBLISH DATE: 24-03-2024

IRS Shraddha Joshi: हमने अपने स्कूल के दिनों में आईएएस या आईपीएस अधिकारियों की शैक्षणिक रूप से उज्ज्वल और अध्ययनशील होने की कहानियाँ सुनी होंगी। हालाँकि, आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा की कहानी काफी अलग है क्योंकि वह 12वीं कक्षा में फेल हो गए थे।


12वीं फेल से सीआईएसएफ मुंबई पुलिस के डीआईजी तक का उनका सफर उल्लेखनीय है और हजारों यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए आशा और प्रेरणा का स्रोत है। एक साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले मनोज के लिए यूपीएससी का सफर आसान नहीं था।


उन्होंने कक्षा 9 और 10 में तृतीय श्रेणी में अंक प्राप्त किए थे और कक्षा 12 में हिंदी को छोड़कर सभी विषयों में फेल हो गए थे। हालांकि, उनका जीवन तब बदलना शुरू हुआ जब उनकी मुलाकात अपने जीवन के प्यार श्रद्धा जोशी से हुई।


वह हर सुख-दुख में उनके साथ खड़ी रहीं। हालाँकि वह एक अच्छे परिवार से आती थी, लेकिन जब उसके पास कुछ नहीं था तो वह उसके साथ थी और 'गेहूं मिल' और 'लाइब्रेरी' में काम करती थी। टेम्पो चलाने से लेकर भिखारियों के साथ सोने और कुत्तों को घुमाने का काम करने तक, उन्होंने यह सब किया।


उसकी गरीबी से आहत होने के बजाय, उसने उसके साथ रहना चुना और कुत्ते को घुमाने वाली बनकर उसके साथ गई। उसने उससे वादा किया कि अगर उसने उसके प्रस्ताव पर हाँ कहा, तो वह उसके लिए दुनिया बदल देगा, और वास्तव में उसने ऐसा किया।


वह तीन बार असफल हुआ, लेकिन वह फिर भी उसके साथ थी। वह उनके संघर्षों के दौरान उनकी सबसे बड़ी समर्थन प्रणाली थीं। उनके समर्थन और प्यार से, उन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी क्लियर किया और ऑल इंडिया रैंक-121 हासिल की।


वह स्वयं यूपीएससी अभ्यर्थी थीं और वर्तमान में एक आईआरएस (भारतीय राजस्व सेवा) अधिकारी हैं। उन्होंने सिविल सेवा में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2005 में नैनीताल के डिप्टी कलेक्टर के रूप में की, जहां उन्होंने ग्रामीण विकास, पर्यटन, पर्यावरण और महिला विकास से संबंधित मुद्दों पर काम किया।


वर्ष 2007 में, उन्हें भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के लिए चुना गया जहां उन्होंने सेवा कर, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सीमा शुल्क इत्यादि जैसे कई विभागों में कर व्यवस्था कार्यान्वयन पर काम किया। इसके बाद, उन्होंने माल और सेवाओं में कर जांच पर काम किया। कर (जीएसटी) विभाग।