04:05 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IPS Sweety Sahrawat: अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए छोड़ दी नौकरी, IPS स्वीटी सहरावत ने ऐसे किया यूपीएससी क्रैक

PUBLISH DATE: 24-03-2024

IPS Sweety Sahrawat: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना कई उम्मीदवारों के लिए एक सपना होता है। कुछ माता-पिता यह भी चाहते थे कि उनके बच्चे आईएएस, आईपीएस और अन्य सिविल सेवक बनें। इस आर्टिकल में हम आपको यूपीएससी सीएसई 2019 क्रैक करने वाली आईपीएस स्वीटी सहरावत की कहानी के बारे में बताएंगे।


 


 


आईपीएस सहरावत बिहार कैडर की अधिकारी हैं, जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 187 के साथ यूपीएससी पास किया। वह वर्तमान में बिहार के औरंगाबाद में सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के रूप में तैनात हैं। उन्होंने अपने पिता के आईएएस अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने के लिए डिज़ाइन इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी थी।


 


भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी के पास दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से बी.टेक (ईसीई) की डिग्री है। उनके पिता दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल थे जिनकी 2013 में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।


 


आईपीएस स्वीटी सहरावत इन दिनों चर्चा में हैं क्योंकि उनका केरल के पूर्व राज्यपाल और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी निखिल कुमार के साथ बातचीत का एक वीडियो वायरल हुआ था। औरंगाबाद जिले के मूल निवासी, कुमार शहर में चोरी के बढ़ते मामलों के बारे में कई लोगों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद एएसपी सहरावत के आवास पर गए।


 


 


 


जब वह दानी बिगहा स्थित उनके आवास पर पहुंचे, तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें इंतजार करने के लिए कहा क्योंकि वह घर पर दैनिक काम कर रही थीं। उसने उसे कार्यालय में मिलने के लिए कहा। बार-बार अनुरोध के बाद आखिरकार एएसपी पूर्व राज्यपाल से मिलने के लिए तैयार हुए।


 


 


वायरल वीडियो ने सोशल मीडिया को दो हिस्सों में बांट दिया है. कुछ लोग स्वीटी सहरावत का समर्थन करते हुए कह रहे हैं कि उन्हें अपने आवास पर निजी जगह रखने का अधिकार है। जबकि दूसरे खंड का दावा है कि पुलिस अधिकारियों या लोक सेवकों को 24×7 ड्यूटी पर रहना चाहिए।