02:00 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

Success Story Of IPS Shatrujeet Kapoor: हरियाणा के नए DGP शत्रुजीत सिंह कपूर ने कैसे अपने सीनियर्स को रेस में छोड़ा पीछे, जानिए सफलता की कहानी

PUBLISH DATE: 24-03-2024

Success Story Of IPS Shatrujeet Kapoor: मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक) की डिग्री के साथ शिक्षित, शत्रुजीत सिंह कपूर, जिनका जन्म 1966 में हरियाणा के जिंद में हुआ था, विशिष्टता के साथ आईपीएस के पद तक पहुंचे हैं। उनका करियर प्रक्षेप पथ महत्वपूर्ण उपलब्धियों और भूमिकाओं से चिह्नित है, जो कानून प्रवर्तन समुदाय के भीतर एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत करता है।


पारंपरिक वरिष्ठता-आधारित नियुक्तियों से हटकर, शत्रुजीत सिंह कपूर का चयन योग्यता-आधारित उन्नयन की ओर बदलाव को दर्शाता है। तीसरे सबसे वरिष्ठ उम्मीदवार होने के बावजूद उनकी नियुक्ति, उनकी क्षमता, अनुभव की व्यापकता और भूमिका के लिए दूरदर्शी दृष्टिकोण को रेखांकित करती है।


शत्रुजीत सिंह कपूर की कर्तव्य के प्रति समर्पण की मिसाल भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल के साथ-साथ परिवहन और बिजली विभागों में उनकी पिछली भूमिकाओं से मिलती है। कानून को बनाए रखने और भ्रष्टाचार से लड़ने के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें अपने सहयोगियों और जनता के बीच सम्मान और प्रशंसा दिलाई है।


मुख्यमंत्री खट्टर द्वारा समर्थित और गृह मंत्री अनिल विज द्वारा औपचारिक रूप से, शत्रुजीत सिंह कपूर 16 अगस्त को पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। यह परिवर्तन नेतृत्व परिवर्तन के लिए हरियाणा के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाता है और निर्बाध शासन और प्रभावी कानून प्रवर्तन पर राज्य के जोर को रेखांकित करता है।


शत्रुजीत सिंह कपूर की डीजीपी के रूप में नियुक्ति कुशल वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों में से एक है। 1989 बैच के अनुभवी अधिकारी मोहम्मद अखिल वर्तमान में डीजी जेल के प्रमुख हैं, जिससे कपूर के चयन का महत्व बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, 1990 बैच के आरसी मिश्रा भी पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की देखरेख करते हैं और जून 2024 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। कपूर की पदोन्नति पुलिस बल के भीतर नवीन और कुशल नेतृत्व के प्रति हरियाणा की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करती है। .