01:09 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IPS Preeti Chandra: 'लेडी सिंघम' से खौफ खाते हैं डकैत, IPS प्रीति चंद्रा के आगे कर चुके है आत्मसमर्पण

PUBLISH DATE: 22-03-2024

IPS Preeti Chandra: भारतीय आईएएस अधिकारी बनने के लिए सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए व्यक्ति को कई घंटों तक धार्मिक अध्ययन करना पड़ता है। हर साल हजारों उम्मीदवार आईएएस, आईएफएस और आईपीएस बनने के लिए परीक्षा देना चाहते हैं। उनमें से केवल कुछ ही लोग सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा में सफल होते हैं, जिसमें तीन भाग होते हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। आज हम बात करेंगे प्रीति चंद्रा के बारे में, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली।



प्रीति चंद्रा राजस्थान के सीकर की रहने वाली हैं। चंद्रा बीकानेर की पहली महिला एसपी हैं। उनका अनुभव अटूट संकल्प की ताकत और उपलब्धि के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने की क्षमता का एक उदाहरण है।


प्रीति चंद्रा को राजस्थान की 'लेडी सिंघम' के नाम से जाना जाता है। उनका नाम ही डकैतों में डर पैदा करने के लिए काफी है, कई डकैतों ने तो उनकी वजह से आत्मसमर्पण भी कर दिया है। प्रीति ने मानव तस्करी और देह व्यापार से जुड़े कई गिरोहों का भी भंडाफोड़ किया है।


1979 में सीकर जिले के कुन्दन गांव में जन्मी आईपीएस अधिकारी प्रीति चंद्रा ने सबसे पहले एक शिक्षिका के रूप में काम किया। पहले उनका इरादा एक पत्रकार के रूप में काम करने का था, लेकिन एम.फिल. हासिल करने के बाद उन्होंने एक स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया। हालाँकि, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन करना शुरू कर दिया, क्योंकि उन्हें प्रमुख परियोजनाओं पर काम करने का शौक था।


प्रीति चंद्रा ने प्रशासनिक सेवा में आने के लिए बहुत प्रयास किये; 2008 में और 255 की प्रभावशाली रैंक हासिल की, उन्होंने बिना किसी कोचिंग के अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और एक आईपीएस अधिकारी बन गईं।


आईपीएस अधिकारी बनने और एसएसपी पद तक पहुंचने के बाद प्रीति चंद्रा को सबसे पहले राजस्थान के अलवर भेजा गया